Skip to content Skip to footer

दिवाली_कर्ज_उपाय

Remedy to get debt free with the blessings of Goddess Lakshmi

By: Dr. Rajiv Bajpai

दिवाली की रात जरुर करें ये उपाय, प्रसन्न होंगी देवी लक्ष्मी, देंगी कर्ज मुक्ति का आशीर्वाद

लक्ष्मी जी की कृपा हर व्यक्ति पर बरसे ये हर व्यक्ति चाहता है और लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिये सबसे शुभ दिन दिवाली होता है। कहा जाता है इस दिन देवी लक्ष्मी सभी के घरों में भ्रमण करने आती हैं और जिनसे वे प्रसन्न होती हैं उन्हें सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं।

मान्यताओं के अनुसार दीपावली के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिये कई तरह के उपाय भी किये जाते हैं, जिन्हें करके व्यक्ति सुख-समृद्धि और धन वैभव प्राप्त कर सकता है। तो यदि आपकी भी लक्ष्मी प्राप्ति या कुछ विशेष मनोकामना है तो इस दिन ये उपाय जरुर करें

कर्ज मुक्ति के लिये करें ये उपाय

दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी को पूए का भोग लगाएं और गरीबों में चढ़ाए हुए पूए को बांट दें। इस उपाय को करने से आप पर चढ़ा हुआ कर्ज बहुत जल्द उतर जाएगा। कहते हैं कि जीवन में यदि एक बार कर्ज का मर्ज लग जाये तो जल्दी दूर नहीं होता है, लेकिन चाहे-अनचाहे आपको कभी न कभी, किसी न किसी रूप में कर्ज लेना ही पड़ता है. फिर चाहे वह कर्ज घर बनवाने या फिर वाहन खरीदने आदि के लिए लिया गया हो. जीवन से जुड़ी तमाम तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए अक्सर हम कई बार व्यक्ति विशेष से या फिर बैंकों से कर्ज लेते हैं. कई बार यह कर्ज आसानी से समय से पहले ही खत्म हो जाता है लेकिन कई बार इसे उतारने में बड़ी परेशानियां सामने आती हैं. यदि आपके साथ भी कुछ ऐसी ही मुश्किल है तो आप इस दीपावली कर्ज का मर्ज दूर करने के लिए नीचे दिये गये उपायों में कोई एक उपाय आजमा सकते हैं.

कर्ज मुक्ति का महाउपाय

यदि आप पर कर्ज का बहुत ब कर्ज ड़ा बोझ हो गया है आप चाहकर भी उसे नहीं चुका पा रहे हैं तो इस धनतेरस पर स्नान-ध्यान करने के बाद लाल रंग के आसन पर उत्तर दिशा की ओर मुँह करके बैठें. इसके बाद सामने बाजोट पर लाल रंग का कपड़ा बिछाकर उस पर मंगल यंत्र स्थापित करें और उसकी लाल रंग की पुष्प और रोली आदि से पूजा करें. इसके बाद तेल का दीया जलाएं और धूप दिखाएं. इसके बाद मूंगे की माला से “ॐ क्रां क्रीं क्रौ सः भौमाय नमः” कम से कम सात माला जाप करें. इसके बाद दीपावली वाले दिन भी इस यंत्र की धूप-दीप दिखाकर पूजा करें और उसके दूसरे दिन सुबह के समय में पूजा के फूल आदि को लाल कपड़ें में लपेट कर दक्षिण दिशा में गड्डा खोदकर दबा दें. इसके बाद वापस घर में आकर मुंह-हाथ धो लें. इस उपाय को करने पर आपको शीघ्र ही लाभ होगा.

कर्ज दूर करने के अन्य सरल उपाय

दिवाली के मौके पर यदि योग्य ब्राह्मणों द्वारा विधि-विधान से ‘अनृणा अस्मिन्ननृणाः परस्मिन् तृतीये लोके अनृणाः स्याम. ये देवयानाः पितृयाणाश्च लोकाः सर्वान् पथो अनृणा आ शियेम्’ मंत्र का कम से कम सवा लाख जप करवाया जाए तो कर्ज शीघ्र ही दूर हो जाता है.

मान्यता है कि दीपावली पर ‘अनृणा अस्मिन्ननृणाः परस्मिन् तृतीये लोके अनृणाः स्याम. ये देवयानाः पितृयाणाश्च लोकाः सर्वान् पथो अनृणा आ शियेम’ मंत्र का सम्पुट देकर दुर्गासप्तशती की शतचण्डी कराने से ऋण दूर हो जाता है.

यदि आपका कर्ज बहुत ज्यादा हो गया है और आप उससे शीघ्र ही मुक्ति पाना चाहते हैं तो दीपावली की रात ऋणहर्ता गणेश मंत्र -‘ॐ श्री गणेश ऋणं छिन्धि वरेण्यं हुं नमः फट्’ को शुरु करके एक वर्ष तक लगातार प्रति सप्ताह ग्यारह सौ बार जप करें. इस उपाय को करने से गणपति शीघ्र ही प्रसन्न होते हैं और साधक को ऋण से मुक्ति पाने का आशीर्वाद देते हैं.

दीपावली की रात को पूजा के समय ‘वाराणस्यामुत्तरे तु सुमन्तुर्नमि वै द्विजः. तस्य स्मरणमात्रेण निर्धनो धनवान् भवेत्’ 11 माला जप करें. इसके बाद लगातार कम से कम छ: महीने तक लगातार प्रतिदिन 11 बार इस दिव्य मंत्र का तब तक जप करें, जब तक आपका कर्ज का मर्ज दूर न हो जाए. कर्ज को दूर करने का यह अत्यंत ही प्रभावी उपाय है.

आप अपनी विशिष्ट समस्याओं के लिए अधिक व्यक्तिगत मार्गदर्शन और समाधान के लिए आचार्य गणेश के ज्योतिष और एस्ट्रोवास्तु विशेषज्ञ से भी परामर्श ले सकते हैं।

ज्योतिष और वास्तु से संबंधित वीडियो के लिए आप हमारे चैनल पर जा सकते हैं: https://youtube.com/@acharyaganeshchannel
 

Leave a comment

Close